Ek Nazar

Related Posts with Thumbnails

Monday, April 12, 2010

होली के छह महीने बाद वेलेंटाइन डे और वेलेंटाइन के कुछ समय बाद करवाचौथ


जब कोई बड़े बजट की फिल्म बनती है तो बहुत सी चीजों का ध्यान रखा जाता है। लेकिन फिल्म में कोई ना चूक हो ही जाती है। गलती भी ऐसी की होली के छह माह बाद वेलेंटाइन डे और इसके कुछ समय बाद करवाचौथ मना लिया जाता है।
जैसे फिल्म बागबान
अमिताभ बच्चन, हेमा मालिनी, सलमान खान, महिमा चौधरी जैसे बड़े सितारे थे फिल्म में। इसके अलावा सुमन रंगनाथन, अमन वर्मा, समीर सोनी, नासिर खान, लिटिल दुबे भी फिल्म की केंद्रीय भूमिका में थे। बैनर बीआर फिल्मस, डायरेक्टर रवि चोपड़ा। ये वही रवि चोपड़ा हैं जिन्होंने द बर्निंग ट्रेन जैसे महान फिल्म और महाभारत जैसा महान टीवी सीरियल बनाया। लेकिन फिर भी चूक तो हो ही जाती है। कैसे, आइए मैं बताता हूं।

1) फिल्म शुरू होने के कुछ देर बाद अमिताभ बच्चन और हेमा मालिनी अपने परिवार के साथ होली का गीत गाते हैं। खूब मस्ती होती है और सभी जमकर होली खेलते हैं। अमिताभ आईसीआईसीआई बैंक से रिटायर होते हैं। इसके बाद अमिताभ के चारों बच्चे माता-पिता को छह-छह माह अपने पास रखने के लिए तैयार होते हैं और दोनों को उनकी बात माननी पड़ती है। याद रखिएगा बात छह-छह महीने की हो रही है। फिल्म थोड़ी आगे बढ़ती है तो अमिताभ अकेलेपने एक कैफे में बैठकर किताब लिख रहे होते हैं और हेमा मालिनी उनसे दूर है। तभी कैफे के लड़के वेल्टाइन डे मनाते हैं। होली के छह माह बाद तो वेल्टाइन डे नहीं आता है। मेरे पास जो कैलेंडर है उसमें तो बिल्कुल नहीं आता। गड़बड़झाला है कि नहीं।

2) हेमा मालिनी अपनी पोती को वेल्टाइन डे के मौके पर एक क्लब में बदमाश से बचाती है। थोड़ी लेक्चरबाजी होती है, हाईवोल्टेज ड्रामा स्क्रीन पर दिखाई देता है, और अगले ही सीन में हेमा को करवाचौथ मनाते दिखाया गया है।
अब आप ही बताइए कि क्या वेलेन्टाइन डे के छह माह के बीच करवाचौथ आ सकता है क्या? मुझे नहीं लगता। लेकिन बागबान में तो आता है।

3) फिल्म के सीन में समीर सोनी देर रात तक काम करता रहता है। तभी अमिताभ बच्चन उसे मदद की पेशकश करते हैं। लेकिन वह यह कहकर मना कर देता है कि कहां आप की छोटी सी कंपनी और कहां मल्टीनेशनल कंपनी का वर्कलोड। अब ही बताइए आईसीआईसीआई क्या छोटी कंपनी है। चलिए माना वह अपने पिता को नीचा दिखाने की कोशिश करता है लेकिन इसका मतलब यह निजी क्षेत्र की सबसे बड़ी बैंक इतनी छोटी हो जाए। इस डायलॉग की जगह होना चाहिए था, 'कहां आप की बैंक की नौकरी और कहां मल्टीनेशनल कंपनी का वर्क लोड।"

आगे भी जारी रखेंगे ऐसी श्रंखला को.....।
फोटो साभार: screenindia.com

2 comments:

  1. भई वाह क्या गड़बड़झाला पकड़ा है। लेकिन हम तो यही कहेंगे फिल्म की दुनिया में कुछ भी संभव है। क्या फर्क पड़ता है होली के छह महीने बाद ही सितारे वेलेंटाइन डे मना ले तो।

    ReplyDelete
  2. मयुरजी आपका पुरानी फिलो में लगाव देख हमे बहुत ही आनंद हुआ.

    ReplyDelete